भारतीय लोकतंत्र और एकता का प्रतीक
सूचना का अधिकार

राष्ट्रपति सचिवालय

भारत के राष्ट्रपति, राष्ट्राध्यक्ष हैं और भारत के संविधान में यथा निर्धारित शक्तियों का प्रयोग करते हैं। राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति को उनके संवैधानिक, समारोहिक और अन्य राजकीय दायित्वों के निर्वहन में अनुसचिवीय सहयोग प्रदान करता है।

राष्ट्रपति के सचिव, राष्ट्रपति सचिवालय के प्रशासनिक प्रधान हैं जिन्हें, राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर दिए गए ब्योरे के अनुसार, अधिकारियों की टीम द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है। राष्ट्रपति सचिवालय में सचिवालय, हाउसहोल्ड और उद्यान कार्य-प्रभारित अवस्थापनाएं शामिल हैं। ये संवैधानिक, प्रशासनिक, राजकीय अतिथियों के आतिथ्य, विभिन्न विषयों पर जन-सामान्य की याचिकाओं तथा राष्ट्रपति भवन, राष्ट्रपति संपदा और उद्यान के रखरखाव से संबंधित कार्य करते हैं।

कार्यपालिका शक्ति से संबंधित मामलों और संविधियों के तहत शक्तियों अथवा संवैधानिक प्राधिकारियों की नियुक्ति से जुड़े राष्ट्रपति के ध्यानाकर्षण की आवश्यकता वाले सभी मामले, संबंधित नोडल मंत्रालयों से राष्ट्रपति सचिवालय को प्राप्त होते हैं तथा राष्ट्रपति के सचिव के माध्यम से राष्ट्रपति को प्रस्तुत किए जाते हैं। राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित कार्रवाई की स्वीकृति दिए जाने के बाद यह फाइलें संबंधित मंत्रालयों को वापस भेज दी जाती हैं।

राष्ट्रपति सचिवालय का पता

राष्ट्रपति भवन,         
नई दिल्ली, भारत – 110 004.

  91-11-23015321         
  91-11-23017290 / 91-11-23017824

FAQs (RTI)

प्रश्न-1) राष्ट्रपति द्वारा अनुमत विधेयकों तथा संसद द्वारा पारित तथा भारत के राष्ट्रपति के समक्ष लंबित विधेयकों के बारे में जानकारी।

उत्तर) राष्ट्रपति द्वारा अनुमत विधेयक राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट "https://rashtrapatibhavan.gov.in". पर उपलब्ध हैं। विस्तृत जानकारी लोकसभा की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

Q-2) भारतीय संविधान के अनुच्छेद 143 के तहत राष्ट्रपति द्वारा सर्वोच्च न्यायालय से परामर्श करने की संख्या।

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में विधि एवं न्याय मंत्रालय (विधि कार्य  विभाग) से जानकारी प्राप्त करे जो कि इस संबंध में नोडल विभाग है।

प्रश्न-3) सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 की मूल प्रति उपलब्ध कराएं, जिसे भारत के राष्ट्रपति द्वारा पारित किया गया था।

उत्तर) सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के संबंध में सूचना कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय (कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग) से प्राप्त की जा सकती है, जो इस मामले में नोडल विभाग है।

प्रश्न-4) राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किए जाने वाले राज्य सभा के सदस्यों के रूप में नामांकन के संबंध में दिशा-निर्देश।

उत्तर) राज्य सभा के सदस्यों के रूप में नामांकन के संबंध में दिशा-निर्देश गृह मंत्रालय से प्राप्त किए जा सकते हैं, जो इस मामले में नोडल मंत्रालय है।

प्रश्न-5) भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का रंग, आकार, फैब्रिक और निर्माता जिसे भारत के संविधान द्वारा अपनाया गया है।

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस संबंध में गृह मंत्रालय से सूचना प्राप्त करे, जो इस मामले में नोडल मंत्रालय है।

प्रश्न-6) भारत में राज्यों के राज्यपाल की नियुक्ति कौन करता है? क्या राज्यपाल (राज्य के प्रमुख) एक समय में दो (2) पद धारित कर सकता है और राजभवन द्वारा किए गए व्यय का भुगतान कौन करता है?

उत्तर) किसी राज्य के राज्यपाल को भारत के संविधान के अनुच्छेद 155 के अनुसार राष्ट्रपति द्वारा अपने हस्ताक्षर और मुहर के तहत अधिपत्र के माध्यम से नियुक्त किया जाएगा। राज्यपालों के वेतन, भत्ते और विशेषाधिकार "राज्यपाल (वेतन, भत्ते और विशेषाधिकार), अधिनियम, 1982" और "राज्यपाल (भत्ते और विशेषाधिकार) नियमावली, 1987" द्वारा शासित होते हैं, जिसका विवरण गृह मंत्रालय से प्राप्त किया जा सकता है, जो कि इस मामले में नोडल मंत्रालय है।

प्रश्न-7) संघ शासित प्रदेशों के उप-राज्यपाल की नियुक्ति कौन करता है? क्या उप-राज्यपाल एक समय में दो (2) पद धारित कर सकता है और राजनिवास द्वारा किए गए व्यय का भुगतान कौन करता है?

उत्तर) किसी राज्य के उप-राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा भारत के संविधान के अनुच्छेद 239(1) के अनुसार अपने हस्ताक्षर और मुहर के तहत वारंट के माध्यम से की जाएगी। इस संबंध में अन्य विवरण गृह मंत्रालय से प्राप्त किए जा सकते हैं, जो इस मामले में नोडल मंत्रालय है।

प्रश्न-8) राष्ट्रपति द्वारा अनुमत राज्य विधेयकों और राष्ट्रपति के समक्ष लंबित राज्य विधेयकों के विषय में जानकारी।

उत्तर) राष्ट्रपति द्वारा अनुमत विधेयक राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट https://rashtrapatibhavan.gov.in. पर उपलब्ध हैं। अन्य विस्तृत जानकारी के लिए, गृह मंत्रालय से संपर्क किया जा सकता है, जो कि इस मामले में नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।

प्रश्न-9) राष्ट्रपति के समक्ष क्षमा, राहत, लघूकरण या दंडविराम संबंधित कितने अनुरोध लंबित हैं।

उत्तर) आवेदक को गृह मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी जाती है, जो इस मामले में नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।

प्रश्न-10) भारत के संविधान के अनुच्छेद 72(ग) के तहत राष्ट्रपति के समक्ष आज तक दायर दया याचिकाओं की विस्तृत जानकारी।

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में गृह मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करें, जो कि नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।

प्रश्न-11) वर्तमान राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान प्राप्त, लंबित दया याचिकाओं और उस पर की गई कार्रवाई की विस्तृत जानकारी।

उत्तर) संबंधित जानकारी राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट 'https://rashtrapatibhavan.gov.in'. पर उपलब्ध है। हालाँकि, आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में गृह मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करें, जो कि नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।

प्रश्न-12) भारत के मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय तथा उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया या मानदंड क्या है?

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में नोडल विभाग और अभिलेखों का संरक्षक होने के नाते न्याय विभाग, विधि एवं न्याय मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करें।

प्रश्न-13) विदेश में यात्राओं के दौरान राष्ट्रपति के साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल संगठन की सूची।

उत्तर) यह जानकारी राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट 'https://rashtrapatibhavan.gov.in'. पर उपलब्ध है।

प्रश्न-14) पद्म पुरस्कार, पुलिस पुरस्कार, अग्निशमन सेवा और होम गार्ड, सुधारात्मक सेवा पदक, जीवन रक्षक पदक आदि के विजेताओं को दिए जाने वाले पुरस्कारों की चयन प्रक्रिया, चयन का आधार, अनुशंसित व्यक्तियों के नाम, प्रशस्ति पत्र, अधिसूचना, मौद्रिक भत्ता, हितलाभ आदि क्या हैं?

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह इस मामले में गृह मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करे, जो कि नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।  

प्रश्न-15) रक्षा कर्मियों को दिए जाने वाले परमवीर चक्र, वीर चक्र, शौर्य चक्र, कीर्ति चक्र और पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम एसएम जैसे सेवा पदक संबंधी वीरता पुरस्कारों की चयन प्रक्रिया, चयन का आधार, अनुशंसित व्यक्तियों के नाम, प्रशस्ति पत्र, अधिसूचना, मौद्रिक भत्ता, हितलाभ आदि क्या हैं?

उत्तर) आवेदक को सलाह दी जाती है कि वह रक्षा मंत्रालय से जानकारी प्राप्त करे, जो कि इस मामले में नोडल मंत्रालय और अभिलेखों का संरक्षक है।

प्रश्न-16) राष्ट्रपति का वेतन कितना है?

उत्तर) कृपया राष्ट्रपति के (इमोल्यूमेंट्स एंड पेंशन एक्ट, 1951) लिंक https://www.mha.gov.in/sites/defauIt/files/PresidentsActupto2018_09082018.pdf पर देखें।

प्रश्न-17) कृपया राष्ट्रपति की वेतन पर्ची उपलब्ध कराएं।

उत्तर) भारत के राष्ट्रपति की वेतन पर्ची का विवरण उपलब्ध नहीं कराया जा सकता है, क्योंकि यह वैयक्तिक है और इसलिए, इसे सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 8(1)(ञ) के तहत छूट दी गई है।

प्रश्न-18) क्या भारत के राष्ट्रपति का वेतन कर योग्य है या नहीं?

उत्तर) भारत के राष्ट्रपति का वेतन कर योग्य है।

प्रश्न-19) भारत के राष्ट्रपति ने अब तक कितना आयकर चुकाया है।

उत्तर) भारत के राष्ट्रपति द्वारा भुगतान किए गए आयकर का विवरण प्रदान नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह वैयक्तिक है और इसलिए, इसे सूचना का अधिकार अधिनियम की धारा 8(1)(ञ) के तहत छूट दी गई है।

प्रश्न-20) राष्ट्रपति के भोजन व्यय से संबंधित जानकारी। राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज और भोज की मेजबानी के अंतर्गत किए गए व्यय की जानकारी।

उत्तर) प्रत्येक विशेष समारोह के लिए कोई अलग खाता नहीं रखा जाता है। यह व्यय हाउसहोल्ड सेक्शन को आवंटित वार्षिक बजट से किया जाता है।

प्रश्न-21) केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालय/विभाग को अग्रेषित याचिका के संबंध में प्राप्त उत्तर क्या हैं?
उत्तर) यह सचिवालय समुचित ध्यानाकर्षण हेतु केंद्र/राज्य सरकार के संबंधित मंत्रालय/विभाग को याचिका अग्रेषित करता है। आवेदक से अनुरोध है कि वह संबंधित लोक प्राधिकरण से संपर्क करें, जिसके पास उसकी याचिका अग्रेषित की गई है।

प्रश्न-22) ऑनलाइन पोर्टल http://helpline.rb.nic.in पर प्रस्तुत मेरी याचिका के संबंध में क्या कार्रवाई की गई  है? 
उत्तर) पोर्टल पर प्रस्तुत की गई याचिका की स्थिति रिपोर्ट वेबसाइट http://helpline.rb.nic.in. पर उपलब्ध है।

सक्रिय प्रकटीकरण

राष्ट्रपति सचिवालय में कार्य विभाजन

राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों के पद और वेतनमान दर्शाने वाला विवरण

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005

सक्रिय प्रकटीकरण (RTI)

 

सचिवों की सूची

क्र. सं. उप सं.अधिनियम के उपबंध राष्ट्रपति सचिवालय के संबंध में जानकारी
1 संगठन और कार्य 
1.1 इसके संगठन, कार्यों और कर्तव्यों का विवरण [धारा 4(1) ख(ज] 
 1.1.1संगठन का नाम और पताराष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, 
नई दिल्ली-110004
 1.1.2संगठन का प्रमुख

राष्ट्रपति के सचिव

(ईमेल-secy[DOT]president[AT]rb[DOT]nic[DOT]in)

 1.1.3विजन, मिशन और 
मुख्य उद्देश्य
राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर "हमारे बारे में।
 1.1.4कार्य और कर्तव्यराष्ट्रपति सचिवालय में कार्य वितरण
 1.1.5संगठन चार्टसंगठन चार्ट
 1.1.6कोई अन्य विवरण-विभाग की उत्पत्ति, स्थापना, गठन और समय-समय पर विभागाध्यक्षों तथा समय-समय पर गठित समितियों/आयोगों का विवरण दिया गया है

राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर "हमारे बारे में।

सचिवों की सूची

 
1.2 इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियाँ और कर्तव्य [धारा 4(1) ख(ii)] 
 1.2.1अधिकारियों की शक्तियाँ और कर्तव्य (प्रशासनिक, वित्तीय और न्यायिक)

 

राष्ट्रपति सचिवालय में कार्य वितरण

 

ओ एंड एम बुक भाग 1

ओ एंड एम बुक भाग 2

 1.2.2अन्य कर्मचारियों की शक्तियाँ और कर्तव्य।
 1.2.3नियम/आदेश जिसके अधीन  शक्तियाँ और कर्तव्य प्राप्त होते हैं और
 1.2.4प्रयोग किया गया
 1.2.5कार्य आवंटन
1.3 निर्णय लेने के प्रक्रम में अपनायी
जाने वाली प्रक्रिया [धारा 4(1) ख(iii)]
 
 1.3.1निर्णय लेने की प्रक्रिया में प्रमुख निर्णय लेने वाले बिंदुओं को चिन्हित करेंभारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार।
 1.3.2अंतिम निर्णय लेने वाला प्राधिकारीसंगठन चार्ट
 1.3.3संबंधित उपबंध, अधिनियम, नियम आदि।भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार।
 1.3.4निर्णय लेने की समय सीमा, यदि कोई होमामलों के निपटान के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है, हालाँकि, समय-सीमा का कड़ाई से पालन किया जाता है और यथाशीघ्र कार्रवाई की जाती है।
 1.3.5पर्यवेक्षण और जवाबदेही का माध्यमसंगठन चार्ट
1.4 कार्यों के निर्वहन संबंधी मानदंड
[धारा 4(1) ख(iv)]
 
 1.4.1प्रदत्त कार्यों/सेवाओं की प्रकृति"हमारे बारे में "राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर
 1.4.2कार्यों/सेवा वितरण के लिए मानदंड/मानकभारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार
 1.4.3प्रक्रिया जिसके द्वारा इन सेवाओं को प्राप्त किया जा सकता है

सेवाएँ निम्नलिखित वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं:- 

https://presidentofindia.gov.in

https://rashtrapatibhavan.gov.in/

https://helpline.rb.nic.in/

https://rtionline.gov.in/

और सभी लोगों से प्राप्त पत्राचार/याचिकाएँ केंद्रीय रजिस्ट्री अनुभाग (सीआर अनुभाग) राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली-110004 पर दस्ती / डाक द्वारा वितरित की जाए [चर्च रोड पर गेट नंबर 38 से प्रवेश);
 

और ईमेल द्वारा भी।

[राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों के ईमेल पते वेबसाइट : https://rashtrapatibhavan.gov.in/ पर टेलीफोन निर्देशिका में दिए गए हैं।

https://rashtrapatibhavan.gov.in/telephone-directory

 1.4.4लक्ष्य प्राप्त करने की समय-सीमाराष्ट्रपति सचिवालय में कोई नागरिक चार्टर उपलब्ध नहीं है, साथ ही कोई समय-सीमा निर्धारित नहीं है, हालाँकि, लक्ष्यों का कड़ाई से समय सीमा के भीतर पालन किया जाता है।
 1.4.5शिकायतों के निवारण की प्रक्रियाशिकायतें ईमेल/डाक द्वारा भेजी जा सकती हैं या वेबसाइट पर उपलब्ध संगठन चार्ट के अनुसार निवारण के लिए उचित प्राधिकारी को सौंपी जा सकती हैं
 
1.5 नियम, विनियम, अनुदेश नियमपुस्तक और कार्यों के निर्वहन के लिए रिकॉर्ड [धारा 4(1)ख(v)] 
 1.5.1अभिलेख/मैनुअल/अनुदेश का शीर्षक और स्वरूप 

राष्ट्रपति सचिवालय (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम 2017

 

राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली के हाउसहोल्ड और उद्यान (कार्य-प्रभारित) स्थापनाओँ में विभिन्न श्रेणियों के लिए भर्ती निय

राष्ट्रपति के उद्यानों (नई दिल्ली, बोलारम और मशोबरा) उद्यान (कार्य-प्रभारित) स्थापना के लिए भर्ती नियम

(उपर्युक्त नियम राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं)

यह सचिवालय भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित सामान्य नियमों/विनियमों का पालन करता है। 

स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश के लिए कृपया नीचे बिंदु संख्या 1.13.1 का अवलोकन करें। 
 

 1.5.2नियमों, विनियमों, अनुदेश नियम-नियमपुस्तकओं और अभिलेखों की सूची
 1.5.3अधिनियम/ नियम नियमपुस्तकएं आदि
 1.5.4स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश
1.6 प्राधिकारी द्वारा अपने नियंत्रण में रखे गए दस्तावेजों की श्रेणियाँ 
[धारा 4(1) बी(vi)]
 
 1.6.1दस्तावेजों की श्रेणियाँदस्तावेजों की श्रेणियाँ राष्ट्रपति सचिवालय के अभिलेख प्रतिधारण (रिकॉर्ड रिटेंशन) कार्यक्रम के अनुसार हैं, जैसा कि प्रत्येक अनुभाग के लिए ओ एंड एम भाग-1 और ओ एंड एम भाग-II में दिया गया है।
 1.6.2दस्तावेजों/श्रेणियों का संरक्षकअवर सचिव (अभिलेख) राष्ट्रपति सचिवालय के अभिलेख कक्ष में रखे गए अभिलेखों का संरक्षक है, तथापि, संगठन चार्ट के अनुसार संबंधित शाखा अधिकारी अपने नियंत्रण में रखे गए अभिलेख के संरक्षक हैं।
1.7 जन प्राधिकरण के भाग के रूप में गठित बोर्ड,  परिषद, समितियां और अन्य निकाय [धारा 4(1) ख(viii)) 
 1.7.1बोर्ड, परिषद, समिति आदि का नाम

यौन उत्पीड़न पर शिकायत समिति

https://rashtrapatibhavan.gov.in/internal-complaint-committee

 1.7.2संघटन 
 1.7.3गठन की तारीख
स्थानीय क्रय समिति (जीए) - 10 अगस्त 2021

सदस्य – अवर सचिव (सामान्य प्रशासन), अनुभाग अधिकारी (स्थापना) और अनुभाग अधिकारी (ईबीए)

 1.7.4कार्यकाल/अवधि3 वर्ष
 1.7.5शक्तियाँ और कार्य 
 1.7.6क्या उनकी बैठकें आम जनता के लिए उपलब्ध हैं?नहीं
 1.7.7क्या बैठकों के कार्यवृत्त आम जनता के लिए उपलब्ध हैं?नहीं
 1.7.8वह स्थान जहाँ कार्यवृत्त, यदि जनता के लिए अनुमेय हैं, उपलब्ध हैं ?लागू नहीं
1.8 अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिका [धारा 4(1) ख(ix)] 
 1.8.1

नाम और पदनाम

 

राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर उपलब्ध टेलीफोन निर्देशिका     

                            
टेलीफोन निर्देशिका

 1.8.2टेलीफोन, फैक्स और ईमेल आईडी
1.9 अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक जिसमें मुआवजे की प्रणाली शामिल है 
[धारा 4(1) ख(x)]
 
 1.9.1सकल मासिक पारिश्रमिक वाले कर्मचारियों की सूचीअधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक
 1.9.2मुआवजे की प्रणाली जैसा कि इसके नियमों में प्रदान किया गया है 
1.10 जन सूचना अधिकारियों का नाम, पदनाम और अन्य विवरण
[धारा 4(1) ख(xvi)]
 
 1.10.1जन सूचना अधिकारी (ज.  सू.अ.), सहायक जन सूचना अधिकारी (स.ज..सू.अ.) और अपीली प्राधिकारी का नाम और पदनाम

अपीली अधिकारी

श्रीमती विदिशा मैत्रा, विशेष कार्य अधिकारी                                
टेलीफोन: 011-23792199                                  
ईमेल: faa@rb.nic.in

केंद्रीय जन सूचना अधिकारी
श्री भारत भूषण, उप सचिव
टेलीफोन: 011-23015321
ईमेल:b.bhushan.rb@nic.in

केंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी
श्री गौतम कुमार, अवर सचिव 
(जन-I, जन-II आरटीआई,कल्याण)
टेलीफोन: 23015321, (4244)
ईमेल:k.gautam@nic.in    

उपर्युक्त सभी के लिए पता

राष्ट्रपति सचिवालय, 
राष्ट्रपति भवन, 
नई दिल्ली-110004.

 

 1.10.2प्रत्येक नामित अधिकारी का पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी
1.11 कर्मचारियों की संख्या जिनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित/की गई है (धारा 4(2)) 
 1.11.1कर्मचारियों की संख्या जिनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई (i) लघु शास्ति या बड़ी शास्ति संबंधी कार्यवाही की जानी है

07.12.2022 से प्रस्तुत करने की तारीख तक की अवधि

02 मामले

 1.11.2(ii) लघु शास्ति या बड़ी शास्ति कार्यवाही के लिए अंतिम रूप दिया गया01 बड़ी शास्ति  
1.12 सूचना का अधिकार (धारा 26) की जानकारी बढ़ाने के लिए कार्यक्रम 
 1.12.1शैक्षिक कार्यक्रमराष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों को सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के संगत उपबंधों  के बारे में जागरूक करने, परिचित कराने और शिक्षित करने के लिए समय-समय पर सम्मेलन/सेमिनार आयोजित किए जाते हैं, ताकि वे अपने कर्त्तव्यों और जिम्मेदारियों का प्रभावी ढंग से निर्वहन कर सकें, जो कि सचिवालय प्रशिक्षण और प्रबंधन संस्थान (आईएसटीएम) आदि से सम्पर्क करते हुए राष्ट्रपति सचिवालय के प्रशासन अनुभाग के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं।
 1.12.2इन कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए जन प्राधिकरण को प्रोत्साहित करने के प्रयास
 1.12.3सीपीआईओ/एपीआईओ का प्रशिक्षण
 1.12.4संबंधित जन प्राधिकरणों द्वारा आरटीआई पर दिशा-निर्देशों को अद्यतन और प्रकाशित करना
1.13 स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश [एफ सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.4.2013)t. 15.4.2013] 
 1.13.1स्थानांतरण नीति और स्थानांतरण आदेश एफ सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.4.2013)कोई विशेष स्थानांतरण नीति नहीं है। तथापि, राष्ट्रपति सचिवालय में अधिकारियों/कर्मचारियों का स्थानांतरण एक अनुभाग से दूसरे अनुभाग में किया जाता है।
2 बजट और कार्यक्रम 
2.1 प्रत्येक एजेंसी को आवंटित बजट जिसमें सभी योजनाएं, प्रस्तावित व्यय और किए गए संवितरण आदि पर रिपोर्ट शामिल हैं। [धारा 4(1) ख(xi)] 
 2.1.1जन प्राधिकरण के लिए कुल बजटराष्ट्रपति सचिवालय के संबंध में व्यय जो मुख्य शीर्ष "2012" और "4075" के अंतर्गत आते हैं, जिनका विवरण www.indiabudget.gov.in पर मांग संख्या 80 के अंतर्गत उपलब्ध है।
 2.1.2प्रत्येक एजेंसी और योजना एवं कार्यक्रमों के लिए बजट 
 2.1.3प्रस्तावित व्यय
 2.1.4प्रत्येक एजेंसी के लिए संशोधित बजट, यदि कोई हो
 2.1.5किए गए संवितरणों पर रिपोर्ट और संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध होने का स्थान।
2.2 विदेश और देश में यात्राएं (एफ सं. 1/8/2012-आईआर तारीख 11.9.2012) 
 2.2.1बजटदेश में यात्रा के मामले में, राष्ट्रपति की हवाई यात्रा पर होने वाला व्यय रक्षा मंत्रालय द्वारा वहन किया जाता है और शेष व्यय संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है, जबकि विदेशी यात्राओं के मामले में, राष्ट्रपति की हवाई यात्रा पर होने वाला व्यय रक्षा मंत्रालय द्वारा वहन किया जाता है और शेष व्यय विदेश मंत्रालय द्वारा वहन किया जाता है।
 2.2.2

मंत्रालयों और सरकार के संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों, साथ ही विभागाध्यक्षों द्वारा विदेश और देश में यात्रा -

(क) स्थान,जिनका दौरा किया गया, 
(ख) यात्रा की अवधि, 
(ग) आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में सदस्यों की संख्या, 
(घ) यात्रा पर व्यय

(क) से (ग) तक, भारत के राष्ट्रपति के संबंध में विदेशी और देश में यात्रा के बारे में विवरण राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट (https://rashtrapatibhavan.gov.in) पर उपलब्ध हैं

(घ) के संबंध में, कृपया बिंदु 2.2.1 देखें।  

 2.2.3प्रापण से संबंधित जानकारी - 
(क) नोटिस/निविदा पूछताछ, और शुद्धिपत्र, यदि कोई हो, (ख) दी गई बोलियों का विवरण जिसमें प्राप्त किए जाने वाले माल/सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं के नाम दिए गए हों, (ग) उपर्युक्त के किसी भी संयोजन में संपन्न कार्य संविदा - और, (घ) दर/दरें और कुल राशि जिस पर ऐसे प्रापण या कार्य संविदा निष्पादित की जानी है
प्रापण से संबंधित जानकारी
2.3 सब्सिडी कार्यक्रम के निष्पादन का तरीका [धारा 4(i)ख(xii)] 
2.4 विवेकानुदान और गैर-विवेकानुदान
[एफ. सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.04.2013]
 
 2.4.1राज्य सरकारों/एनजीओ/अन्य संस्थाओं को विवेकानुदान और 
गैर-विवेकानुदान/आवंटन
प्रत्येक वित्त वर्ष के लिए राष्ट्रपति का विवेकाधिकार से 2,00,00,000/- रुपये (केवल दो करोड़ रुपये) है।
 2.4.2उन सभी विधिक संस्थाओं के वार्षिक लेखे जिन्हें जन प्राधिकरणों द्वारा अनुदान प्रदान किया जाता है।  
2.5 जन प्राधिकरण द्वारा दी गई रियायतों, अनुज्ञा-पत्र या प्राधिकार के प्राप्तकर्ताओं का विवरण 
[धारा 4(1) (ख) (xiii)]
लागू नहीं
2.6 सीएजी और पीएसी पैरा [एफ. सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.04.2013] 
 2.6.1सीएजी और पीएसी पैरा और उनके संसद के दोनों सदनों के पटल पर रखे जाने के बाद की गई कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर)सीएजी और पीएसी का कोई पैरा लंबित नहीं हैं
3 पब्लिसिटी बैंड पब्लिक इंटरफेसलागू नहीं
 3.3.1पत्राचार के सबसे प्रभावी साधनों का उपयोग इंटरनेट (वेबसाइट)

सेवाएँ निम्नलिखित वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं:-

https://presidentofindia.gov.in

https://rashtrapatibhavan.gov.in/

https://helpline.rb.nic.in/

https://rtionline.gov.in/

 3.4.1इलेक्ट्रॉनिक फार्मेट में उपलब्ध
सूचना नियमपुस्तक/हैंडबुक
सूचना राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट - https://rashtrapatibhavan.gov.in/
पर उपलब्ध है
 3.4.2मुद्रित फार्मेट में उपलब्ध सूचना नियमपुस्तक/हैंडबुक
 3.5.1निःशुल्क उपलब्ध सामग्री की सूची 
 3.5.2मीडियम की उचित लागत पर उपलब्ध सामग्री की सूची
4 ई-शासन 
4.1 भाषा जिसमें सूचना नियमपुस्तक/हैंडबुक  उपलब्ध है [फा. सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.04.2013] 
 4.1.1अंग्रेजीभारत के राष्ट्रपति और राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है।
 4.1.2देशी भाषा / स्थानीय भाषा
4.2 सूचना नियमपुस्तक/हैंडबुक को अंतिम बार कब अद्यतन किया गया था? 
[फा. सं. 1/6/2011-आईआर तारीख 15.04.2013] 15.04.2013)
 
 4.2.1वार्षिक अद्यतन की अंतिम तारीखओ एंड एम मैनुअल को 1994 में अद्यतन किया गया था।
4.3 इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध जानकारी [धारा 4(1)ख(xiv)] 
 4.3.1इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध जानकारी का विवरण

सेवाएँ निम्नलिखित वेबसाइटों पर उपलब्ध हैं:

https://presidentofindia.gov.in

https://rashtrapatibhavan.gov.in/

https://helpline.rb.nic.in/

https://rtionline.gov.in/

 4.3.2दस्तावेज़/रिकॉर्ड/अन्य जानकारी का नाम/शीर्षक
 4.3.3स्थान जहां उपलब्ध है
4.4 जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरण [धारा 4(1)ख(xv)] 
 4.4.1संकाय का नाम और स्थानभारत के नागरिक सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अधीन निम्न रूप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं :-
(1) ऑनलाइन आरटीआई आवेदन वेबसाइट https://rtionline.gov.in पर जाएं  :-
(1) ऑफ़लाइन आरटीआई आवेदन सीपीआईओ, राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली-110004 को संबोधित किए जाएं। ऐसे आवेदन डाक द्वारा भेजे जाएं  या केंद्रीय रजिस्ट्री अनुभाग (सीआर अनुभाग), राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली-110004 में दस्ती डाक द्वारा जमा किए जाएं। (चर्च रोड पर गेट नंबर 38 से प्रवेश)।
 4.4.2उपलब्ध कराई गई जानकारी का विवरण

उपलब्ध कराई गई जानकारी का विवरण निम्नलिखित वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया है:-

https://rashtrapatibhavan.gov.in/

 4.4.3संकाय के कार्य घंटे

सामान्य कार्य घंटे सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9.00 बजे से सांय 5.30 बजे तक हैं।
बंद अवकाश : शनिवार, रविवार और राजपत्रित अवकाश।

तथापि, राष्ट्रपति सचिवालय की केंद्रीय रजिस्ट्री (सीआर अनुभाग) पूरे वर्ष सभी दिनों में चौबीस घंटे काम करता है।

 4.4.4संपर्क सूत्र एवं संपर्क विवरण (फोन, फैक्स, ईमेल)

अपीली अधिकारी
श्रीमती विदिशा मैत्रा, विशेष कार्य अधिकारी
टेलीफोन: 011-23792199
ईमेल: faa@rb.nic.in

केंद्रीय जन सूचना अधिकारी (सीपीआईओ)
श्री भारत भूषण, उप सचिव
टेलीफोन: 011-23015321
ईमेल: b.bhushan.rb@nic.in

केंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी
श्री गौतम कुमार, अवर सचिव 
(जन-I, जन-II,आरटीआई, कल्याण)
टेलीफोन: 23015321, (4244)
ईमेल k gautam@nic.in

उपर्युक्त सभी के लिए पता
राष्ट्रपति सचिवालय,
राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली-110004

4.5 धारा 4(i) (ख)(xvii) के तहत यथा विहित ऐसी अन्य जानकारी 
 4.5.1शिकायत निवारण तंत्र


    राष्ट्रपति सचिवालय को जनता से शिकायतें प्राप्त होती है, जिन्हें शिकायतों की विषयवस्तु के अनुसार केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों/विभागों या संबंधित राज्य सरकार को अग्रेषित  किया जाता है।

जनता की ऐसी लिखित शिकायतें राष्ट्रपति सचिवालय को डाक द्वारा या ईमेल आईडी us.petitions@rb.nic.in पर ईमेल द्वारा भेजी जा सकती हैं या यह केंद्रीय रजिस्ट्री अनुभाग (सीआर अनुभाग), राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली- 110004 (चर्च रोड पर गेट नंबर 38 से प्रवेश) पर भी भेजी जा सकती है।

राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा याचिकाओं की पावती दी जाती है और पावती में यह जानकारी भी दी जाती है कि याचिका केंद्र सरकार के किस मंत्रालय/विभाग या किस राज्य सरकार को भेजी गई है।


याचिकाकर्ता अपनी याचिका पर की गई कार्रवाई की स्थिति वेबसाइट http://helpline.rb.nic.in पर तथा अपने ईमेल पर भी, यदि याचिका में दिया गया हो, देख सकते हैं।


याचिकाकर्ता अपनी याचिकाओं की स्थिति के बारे में केंद्र सरकार से संबंधित शिकायतों के लिए राष्ट्रपति सचिवालय के पब्लिक-I अनुभाग से टेलीफोन संख्या 011-23015321 विस्तार (एक्सटेंशन) 4453 पर तथा राज्य सरकार से संबंधित शिकायतों के लिए राष्ट्रपति सचिवालय के पब्लिक-II अनुभाग से टेलीफोन संख्या 011-23015321 विस्तार (एक्सटेंशन) 4418 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 4.5.2आरटीआई के अधीन प्राप्त आवेदनों और दी गई जानकारी का विवरणआरटीआई आवेदनों और उनके निपटान (01.04.2020 10 30.11.2022) का डेटा संलग्न है, 
आरटीआई आवेदनों का विवरण (01.4.2020-31.3.2021) 
 4.5.3पूर्ण हो चुकी स्कीमों/ परियोजनाओं/कार्यक्रमों की सूचीलागू नहीं 
 4.5.4चल रही स्कीमों/ परियोजनाओं/कार्यक्रमों की सूचीलागू नहीं
 4.5.5संविदाकर्ता का नाम, संविदा की राशि और संविदा पूर्ण होने की अवधि सहित निष्पादित की गई सभी संविदाओं का विवरण    निविदा सूचनाएँ | राष्ट्रपति सचिवालय, राष्ट्रपति भवन, भारत सरकार  (rashtrapatibhavan.gov.in)
 4.5.6वार्षिक रिपोर्ट    लागू नहीं
 4.5.7बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) https://rashtrapatibhavan.gov.in/faq
 4.5.8कोई अन्य जानकारी जैसे (क) नागरिक चार्टर, (ख) रिजल्ट फ्रेमवर्क डाक्यूमेंट (आरएफडी), (ग) छमाही  रिपोर्ट, (ख) नागरिक चार्टर में निर्धारित मानकों (बेंचमार्क) पर निष्पादन

अभी तक, राष्ट्रपति सचिवालय में कोई नागरिक चार्टर उपलब्ध नहीं है। तथापि, सेवाओं/याचिकाओं/आरटीआई अधिनियम के बारे में जानकारी निम्नलिखित वेबसाइटों पर दी गई है-

https://presidentofindia.gov.in

https://rashtrapatibhavan.gov.in/

https://helpline.rb.nic.in/

https://rtionline.gov.in/

4.6 आरटीआई आवेदनों और अपीलों की प्राप्ति और निपटान 
[एफ. सं. 1/6/2011-आईआर तारीख15.04.2013]
 
 4.6.1प्राप्त हुए और निपटाए गए आवेदनों का विवरण

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के उपबंधों के अनुसार प्रत्येक आरटीआई आवेदन पर आवश्यक कार्रवाई की जाती है।

विवरण कृपया नीचे देखें :-

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2010-2011) 

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2011-2012)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2012-2013)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2013-2014)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2014-2015)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2015-2016)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2016-2017)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2017-2018)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2018-2019)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2019-2020)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2020-2021)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2021-2022)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2022-2023)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2023-2024)

आरटीआई आवेदनों का विवरण (2024-2025)

 4.6.2प्राप्त हुई अपीलों और जारी किए गए आदेश का विवरण

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के उपबंधों के अनुसार अपीलों पर आवश्यक कार्रवाई की जाती है।

विवरण कृपया नीचे देखें-

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2016)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्टूबर-दिसंबर 2016)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2017)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून 2017)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2017)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्टूबर-दिसंबर 2017)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2018)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून 2018)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2018)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्टूबर-दिसंबर 2018)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2019)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून 2019)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2019)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति(अक्टूबर-दिसंबर 2019)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2020)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून 2020)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2020)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्तूबर-दिसंबर 2020)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2021)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून 2021)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2021)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्टूबर-दिसंबर 2021)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जनवरी-मार्च 2022)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अप्रैल-जून-2022)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2022)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (अक्तूबर-दिसंबर 2022)

प्रथम अपील की तिमाही स्थिति (जुलाई-सितंबर 2024)

4.7 संसद में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर 
[धारा 4(1)(घ)(2)]    
 
 
 4.7.1पूछे गए प्रश्नों और दिए गए उत्तरों का विवरण

यह सचिवालय संसद को सीधे उत्तर नहीं देता है; तथापि  यह संबंधित अनुभागों से प्राप्त अपेक्षित जानकारी मंत्रालय/विभाग को प्रस्तुत करता है।

संसद के प्रश्नों से संबंधित सभी उत्तर संबंधित मंत्रालयों की वेबसाइट या संसद की वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं।

5 यथा विहित सूचना  
5.1 यथा विहित ऐसी अन्य सूचना 
[एफ. सं. 1/2/2016-आईआर तारीख 17.08.2016, एफ. सं. 1/6/2011-4आर तारीख 15.04.2013]
 
 

5.1.1

निम्नलिखित का नाम और विवरण- 
(क) वर्तमान केंद्रीय जन सूचना अधिकारी (सीपीआईओ) एंड एफएए 

अपील अधिकारी

श्रीमती विदिशा मैत्रा, विशेष कार्याधिकारी

टेलीफोन : 011 – 23792199

ईमेल : faa@rb.nic.in

केंद्रीय जन सूचना अधिकारी (सीपीआईओ)

श्री भारत भूषण, उप सचिव

टेलीफोन : 011 – 23015321

ईमेल : b.bhushan.rb@nic.in                             
टेलीफोन : 011 – 23015321
ईमेल : b.bhushan.rb@nic.in

केंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी

श्री गौतम कुमार, अवर सचिव (लोक-I, लोक-II, आरटीआई, कल्याण)
टेलीफोन : 23015321, (4244)
ईमेल : k.gautam@nic.in

उपर्युक्त सभी के संबंध में पता निम्नवत् है:

राष्ट्रपति सचिवालय,
राष्ट्रपति भवन,
नई दिल्ली-110004.

 (ख) तारीख 1.1.2015 से पूर्व 

   सीपीआईओ और एफएए    पूर्व सीपीआईओ

(i) श्री सौरभ विजय, निदेशक एवं सीपीआईओ

(ii) श्री एन. के. सुधांशु, निदेशक एवं सीपीआईओ

(iii) श्री जे. जी. सुब्रमण्यन, निदेशक (एस) एवं सीपीआईओ

(iv) श्री आर. के. शर्मा, ओएसडी एवं सीपीआईओ

(v) श्रीमती रुबीना चौहान, उप सचिव एवं सीपीआईओ

पूर्व अपील प्राधिकारी (एए)

(i) श्रीमती गायत्री ईस्सर कुमार, जेएस-सह-एसएसपी एंड एए

(ii) श्री रणधीर कुमार जायसवाल, जेएस-सह-एसएसपी एंड एए

(iii) श्री रवि शंकर, जेएस-सह-एसएसपी एंड एए

 5.1.2स्वैच्छिक प्रकटीकरण के तृतीय पक्ष की लेखापरीक्षा का विवरण - (क) की गई लेखापरीक्षा की तारीखें, (ख) की गई  लेखापरीक्षा की रिपोर्ट    तृतीय पक्ष की लेखापरीक्षा भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए)

दिल्ली द्वारा की गयी है और उन्होंने 01.11.2021 को लेखापरीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की है। रिपोर्ट का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:-

कुल अंक = 764

प्राप्त अंक = 738


लेखापरीक्षक की टिप्पणियाँ/यूआरएल = 683

 5.1.3उन नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, जो संयुक्त सचिव/अपर विभागाध्यक्ष के पद से नीचे नहीं हों - (क) नियुक्ति की तारीख, (ख) अधिकारियों का नाम और पदनाम

राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव को 'नोडल अधिकारी' के रूप में नियुक्त करने के संबंध में कार्यालय आदेश संख्या I-13011/01/16-प्रशासन तारीख 28 अगस्त, 2020

वर्तमान में:-

श्री राकेश गुप्ता,
राष्ट्रपति के अपर सचिव

 5.1.4स्वतः प्रकटीकरण के संबंध में परामर्श हेतु प्रमुख हितधारकों की परामर्शदात्री समिति - (क) गठन की तारीख, (ख) अधिकारियों के नाम और पदनाम

परामर्शदात्री समिति की नियुक्ति के संबंध में कार्यालय आदेश संख्या I-13011/01/22-प्रशासन तारीख 27 दिसंबर, 2022 निम्नानुसार है:-

iनिदेशकअध्यक्ष
iiओएसडी (ईए)सदस्य
iiiसीपीआईओसदस्य
ivआईएफएसदस्य
vडीएस/यूएस (प्रशासन)सदस्य
viवेब सूचना प्रबंधकसदस्य
 5.1.5आरटीआई के तहत अक्सर मांगी जाने वाली जानकारी का पता लगाने के लिए आरटीआई के संबंध में अधिक अनुभव रखने वाले पीआईओ/एफएए की समिति - (क) गठन की तारीख, (ख) अधिकारियों के नाम और पदनाम

पीआईओ/एफएए की समिति की नियुक्ति के संबंध में कार्यालय आदेश संख्या I-13011/01/16-प्रशासन तारीख 28 अगस्त, 2020 निम्नानुसार है:-

अध्यक्ष
श्रीमती विदिशा मैत्रा, विशेष कार्याधिकारी एवं प्रथम अपील अधिकारी

सदस्य
श्री भारत भूषण, उप सचिव
श्री अजय सैनी, अवर सचिव (आरटीआई, रिकॉर्ड, ओ एंड एम और सीआर)

6 स्वयं की पहल पर प्रकट की गई जानकारी  
6.1 मद/सूचना का प्रकटीकरण करना ताकि जनता को सूचना प्राप्त करने के लिए आरटीआई अधिनियम का कम से कम सहारा लेना पड़े 
 6.1.1मद/सूचना का प्रकटीकरण किया जाना ताकि जनता को सूचना प्राप्त करने के लिए आरटीआई अधिनियम का कम से कम सहारा लेना पड़े 

 निम्नलिखित विषयों से संबंधित जानकारी https://presidentofindia.gov.in पर दी गई है:-

i. राष्ट्रपति द्वारा स्वीकृत किए गए सरकारी विधेयक
ii. दया याचिकाएँ
iii. राष्ट्रपति के देश में और विदेश यात्रा 
iv. ई-प्रेसिडेंशियल संदेश प्रणाली (ई-पीएमएस)
v. राष्ट्रपति भवन पुस्तकालय
vi. राष्ट्रपति सचिवालय का बजट आवंटन
vii. अधिकारियों के पदनाम और उनके वेतनमान
viii. भर्ती नियम
ix. टेलीफोन निर्देशिका

6.2 भारतीय सरकार की वेबसाइटों के संबंध में दिशा-निर्देश (जीआईजीडब्ल्यू) (कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा फरवरी, 2009 में जारी और केंद्रीय सचिवालय कार्यालय प्रक्रिया नियम-पुस्तक (सीएसएमओपी) में शामिल) का पालन किया गया है। 
 6.2.1क्या एसटीक्यूसी प्रमाण-पत्र प्राप्त किया गया है और इसकी वैधता क्या हैवेबसाइट जीआईजीडब्ल्यू दिशानिर्देशों के अनुरूप  है।
 6.2.2क्या वेबसाइट पर प्रमाणपत्र प्रदर्शित है?हाँ

राष्ट्रपति सचिवालय में कार्य वितरण

अधिकारी का नाम श्री/श्रीमती/सुश्री राष्ट्रपति के सचिवराष्ट्रपति सचिवालय के प्रशासनिक प्रधान
1. राष्ट्रपति के सचिव का कार्यालय
दीप्ति उमाशंकर, भाप्रसे (हरि:93)राष्ट्रपति के सचिवराष्ट्रपति सचिवालय के प्रशासनिक प्रधान
आनन्द मोहन झाप्रधान निजी सचिव 
ऊषा सुधीन्द्रप्रधान निजी सचिव 
2. राष्ट्रपति के अपर सचिव का कार्यालय
डॉ. राकेश गुप्ता, भाप्रसे (हरि: 1997)राष्ट्रपति के अपर सचिवप्रशासन और संवैधानिक मामले
वरुण रंजननिजी सचिव 
3. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव का कार्यालय
अजय कुमार सिंहराष्ट्रपति के प्रेस सचिवप्रेस, मीडिया और अभिभाषण संबंधी मामले
अनुराग शर्मानिजी सचिव 
4. राष्ट्रपति के सैन्य सचिव का कार्यालय
मेजर जनरल आर.एस. मनरालराष्ट्रपति के सैन्य सचिवसमारोह, यात्रा और निमंत्रण संबंधी मामले
कृष्ण कान्त रायप्रधान निजी सचिव 
5.वैयक्तिक कक्ष
सम्पदा सुरेश मेहता भाप्रसे (महा:2008)राष्ट्रपति के निजी सचिवराष्ट्रपति के कार्यों और राष्ट्रपति कीमुलाक़ात से संबंधित मामले
मृत्युंजय शर्मा भारासे (आईटी: 2009)राष्ट्रपति के विशेष कार्य अधिकारी 
देबश्वेता बनिक,भाप्रसे (हि.प्र.:2013)राष्ट्रपति के निजी सचिव 
धीरेंद्र कुमार साहू अनुभाग अधिकारी 
रत्नेश कुमारअनुभाग अधिकारी 
6. प्रेस एवं मीडिया प्रभाग
बिजय कुमार नायक भाप्रसे (ओडिशा:2007) (सेवानिवृत्त)राष्ट्रपति के अतिरिक्त प्रेस सचिवप्रेस, मीडिया और अभिभाषण संबंधी मामले
किरणकुमारी निजी सचिव 
सुनील कुमार त्रिवेदीविशेष कार्य अधिकारी (अनुसंधान) 
जय भगवाननिजी सचिव 
नाविका गुप्ता भासूसे (2010)राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव 
किरण बालाप्रधान निजी सचिव 
सौरभ कर्माकरफोटोग्राफिक अधिकारी 
7. प्रशासन, स्थापना एवं आरक्षण प्रकोष्ठ
जोसेफ आन्टणिनिदेशकहाउसहोल्ड और उद्यान सहित राष्ट्रपति सचिवालय के समस्त  स्टाफ से संबंधित सभी मामले
पंकज सौरभअवर सचिव 
राजेश कुमारअनुभाग अधिकारी (प्रशासन) 
जॉय कुमार साहाअनुभाग अधिकारी 
(स्थापना)
 
सुचित कुमार मांझी अनुभाग अधिकारी 
(आरक्षण अनुभाग)
 
8. कला एवं संग्रहालय
स्वाति शाही, आईपी एंड टी एएफएस ग्रेड ‘ए’ (2011)आंतरिक वित्त सलाहकारसंग्रहालय एवं कला से संबंधित कार्य
पंकज प्रोतिमबोरदोलोईउप निदेशक 
सूरज कुमार युतकनीकी अधिकारी 
डा. रूचि सिंह बाओनीडिप्टी क्यूरेटर 
उमेश कुमार अहूजा वरिष्ठ तकनीकी रिस्टोरर 
9. नकद, बिल प्रशासन. एवं स्था.
भारत भूषणउप सचिवमासिक वेतन, व्यक्तिगत दावों आदि के बिल तैयार करने से संबंधित मामले।
प्रेम चंद मीणाअवर सचिव  (आहरण एवं संवितरण अधिकारी) 
अनिल कुमारअनुभाग अधिकारी 
10. केन्द्रीय पंजीयन
भारत भूषणउप सचिवराष्ट्रपति सचिवालय से सभी संचारों की प्राप्ति और प्रेषण से संबंधित मामले
गौतम कुमारअवर सचिव 
उमा शंकरअनुभाग अधिकारी 
11. समारोह, निमंत्रण, यात्रा
ग्रुप कैप्टनएएफणसलकर, वीएमराष्ट्रपति के उप-सैन्य सचिव 
सी. गणेशननिजी सचिव 
संजय सुन्दरियालअवर सचिव 
अशोककुमारअनुभाग अधिकारी  (आमंत्रण) 
राजीव बरुआअनुभाग अधिकारी  (समरोहिक) 
नवीन कुमारअनुभाग अधिकारी  (यात्रा) 
12. संवैधानिक मामले- I और II
श्री शिवेन्‍द्र चतुर्वेदीनिदेशक

विभिन्न संवैधानिक मामले।   

भारत के राष्ट्रपति को प्रदत्त शक्तियों से संबंधित मामले। 

भारत के उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों, 

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक, 

संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्योंआदि की नियुक्तियाँ। 

एस एम सामीअवर सचिव 
अश्वनी कुमारअनुभाग अधिकारी  (CA-I) 
ज़ुबैर आलम खानअनुभाग अधिकारी  (CA-II) 
13. संवैधानिक मामले-III
श्री शिवेन्‍द्र चतुर्वेदीनिदेशककेंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य उच्चतर शिक्षा संस्थानों से संबंधित मामले।
प्रियंवदा रतीशअवर सचिव 
ज़ुबैर आलम खान अनुभाग अधिकारी 
14. सम्पदा भवन और आवास (ई.बी.ए.)
मुकेश कुमार भाआसे (2007)निदेशकराष्ट्रपति संपदा, नई दिल्ली और दिल्ली के बाहर स्थित अन्य संपत्तियों का रखरखाव।
प्रियंवदारतीशअवर सचिव  
अजीत कुमारअनुभाग अधिकारी 
15. विदेशी मामले प्रभाग
विदिशा मैत्रा, आईएफएस (2009)विशेष कार्य अधिकारी (ईए)- निदेशक स्तरराष्ट्रपति सचिवालय के विदेश से  जुड़ेमामले।
टि. किपगेननिजी सचिव 
एसएमसामीअवर सचिव 
ज़ुबैर आलम खानअनुभाग अधिकारी  
16. गेराज
मुकेश कुमार भाआसे (2007)निदेशकवाहनों की खरीद और रखरखाव
दविंदरकोहलीअवर सचिव 
कुलचंद्रा कुमारअनुभाग अधिकारी 
17. उद्यान अनुभाग
मुकेश कुमार भाआसे (2007)निदेशकराष्ट्रपति के उद्यान एवं अन्य उद्यानों का रखरखाव।
एस एम सामी अवर सचिव  
सुचितकुमार मांझीअनुभाग अधिकारी 
18. सामान्य प्रशासन
मुकेश कुमार भाआसे (2007)निदेशकलेखन सामग्री, वर्दी और सूचना प्रौद्योगिकी वस्तुओं की खरीद तथा टेलिफोन एक्सचेंज का कार्य
दविन्दर कोहलीअवर सचिव 
प्रमोद कुमारअनुभाग अधिकारी 
19. हिन्दी प्रभाग
गजराज सिंहविशेष कार्य अधिकारी (हिन्दी)हिन्दी से संबंधित कार्य
20. हाउसहोल्ड प्रभाग 
कैप्टन (आईएन) रवनीत सिंह रंधावानियंत्रक, राष्ट्रपति हाउसहोल्डआधिकारिक तौर पर आने वाले मेहमानों के लिए आवास और खानपान की व्यवस्थाकरना, राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक समारोहों के संबंध में व्यवस्था से संबंधित कार्य। राष्ट्रपति के कार्यालय एवं निवास आदि का रखरखाव।
स्टेफी थॉमसनिजी सचिव 
अविनेश यादवअति. नियंत्रक, राष्ट्रपति हाउसहोल्ड 
अमित गोठवालप्रमुख शेफ 
रमेश कुमार अनुभाग अधिकारी  (हाउसहोल्ड ) 
अमित कुमार अनुभाग अधिकारी  (स्वच्छता) 
21. आंतरिक वित्त
 डॉ. सुनीश एस आईडीएएस (2010)    निदेशकबजट अनुमान और संशोधित अनुमान से संबंधित सभी मामलों, विभिन्न वित्तीय मामलों के संबंध में परामर्श देनातथा खातों का रखरखाव करना आदि।
  ऐश्वर्या रावतनिजी सचिव 
महेन्द्र पाल पोपलीवरिष्ठ लेखा अधिकारी 
अभिषेक कुमार झासहायक लेखा अधिकारी 
मोहिन्दरकुमारसहायक लेखा अधिकारी 
लक्ष्मी महर भूषणमअनुभाग अधिकारी , (आईआईएयू) 
फुलवा देवीअनुभाग अधिकारी  (कल्याण) 
के. श्रीनिवासअनुभाग अधिकारी  (वेतन एवं लेखा कार्यालय)     
22. संदेश, संदर्भ और क्लिपिंग तथा लाइब्रेरी
नाविका गुप्ता भासूसे (2010)राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिवराष्ट्रपति के संदेशों से संबंधित मामले
नीता थवानीअनुभाग अधिकारी 
23. राष्ट्रपति सम्पदा चिकित्सालय
कर्नल (डॉ.) किरण कुमार कोम्पेलाराष्ट्रपति के चिकित्सकराष्ट्रपति और अन्य लोगों की  चिकित्सा-सेवा करना।
डॉ. समीक्षा जैनराष्ट्रपति के उप-चिकित्सक 
शैलेंद्र कुमार यादवअनुभाग अधिकारी 
24. जनता अनुभाग I और II
भारत भूषणउपसचिवआमजन से प्राप्त होने वाली सार्वजनिक याचिकाओं, अपीलों  और अभ्यावेदनों आदि से संबंधित मामले।
गौतम कुमारअवर सचिव 
कमलेश बोराअनुभाग अधिकारी 
25. रिकार्ड और ओ. एंड एम
भारत भूषणउप सचिवराष्ट्रपति सचिवालय के समस्त रिकार्ड का रखरखाव और संरक्षण, तथा राष्ट्रपति सचिवालय के संगठनात्मक व्यवस्था सम्बन्धित मामले
पी.सी. मीणाअवर सचिव 
कमलेश बोराअनुभाग अधिकारी 
26. सूचना का अधिकार
भारत भूषणउप सचिव एवंकेंद्रीय जन सूचना अधिकारी 
गौतम कुमारकेंद्रीय सहायक जन सूचना अधिकारी 
अजय कुमार सैनीअनुभाग अधिकारी 
27. आगंतुक सुविधा केंद्र
स्वाति शाही, आईपी एंड टी एएफएस ग्रेड ‘ए’ (2011)विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारीराष्ट्रपति भवन के विभिन्न सर्किटों, राष्ट्रपति निवास सिकंदराबाद और राष्ट्रपति निवास मशोबरा में जनता के भ्रमण से संबंधित मामले।
अनुपम कुमार नाग जन संपर्क अधिकारी 
कुमार समरेश    जन संपर्क अधिकारी 
28. प्रथम अपीली प्राधिकारी
विदिशा मैत्रा, आईएफएस (2009)निदेशक 
29. विभागीय सुरक्षा अधिकारी
मुकेश कुमार भाआसे (2007)निदेशक 
30. मुख्य सतर्कता अधिकारी
विदिशा मैत्रा, आईएफएस (2009)निदेशक 
31. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं भूतपूर्व सैनिकों के लिए संपर्क अधिकारी
जोसेफ आन्टणिनिदेशक 
32. अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए संपर्क अधिकारी
श्री शिवेन्‍द्र चतुर्वेदीनिदेशक 
33. दिव्यांगजनों के लिए संपर्क अधिकारी
भारत भूषणउप सचिव 

राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों के पद और वेतनमान संबंधी विवरण

Sl. No.Name of OfficersName of PostPay Level
1दीप्ति उमाशंकर, भाप्रसे (हरि:93)राष्ट्रपति के सचिव17
2डॉ. राकेश गुप्ता, भाप्रसे (हरि: 1997)राष्ट्रपति के अपर सचिव15
3अजय कुमार सिंहराष्ट्रपति के प्रेस सचिवसमेकित राशि
4मेजर जनरल आर.एस. मनरालराष्ट्रपति के सैन्य सचिव14
5सुनील कुमार त्रिवेदीविशेष कार्य अधिकारी (अनुसंधान)समेकित राशि
6सम्पदा सुरेश मेहताभाप्रसे (महा:2008)राष्ट्रपति के निजी सचिव13
7बिजय कुमार नायक भाप्रसे (ओडिशा:2007) (सेवानिवृत्त)राष्ट्रपति के अतिरिक्त प्रेस सचिव13
8मुकेश कुमारभाआसे (2007)निदेशक13
9मृत्युंजय शर्मा भारासे (आईटी: 2009)राष्ट्रपति के विशेष कार्य अधिकारी13
10विदिशा मैत्रा, आईएफएस (2009)विशेष कार्य अधिकारी (ईए)- निदेशक स्तर13
11डॉ. सुनीश एस आईडीएएस (2010)निदेशक13
12नाविका गुप्ता भासूसे (2010)राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव13
13जोसेफ आन्टणिनिदेशक13
14श्री शिवेन्‍द्र चतुर्वेदीनिदेशक13
15स्वाति शाही, आईपी एंड टी एएफएस ग्रेड ‘ए’ (2011)आंतरिक वित्त सलाहकार13
16कर्नल (डॉ.) किरण कुमार कोम्पेला राष्ट्रपति के चिकित्सक13
17ग्रुप कैप्टन ए ए फणसलकर,वीएमराष्ट्रपति के उप-सैन्य सचिव13
18कैप्टन (आईएन) रवनीत सिंह रंधावानियंत्रक, राष्ट्रपति हाउसहोल्ड13
19गजराज सिंहविशेष कार्य अधिकारी (हिन्दी)13
20देबश्वेता बनिक,भाप्रसे (हि.प्र.:2013)राष्ट्रपति के निजी सचिव12
21डॉ. समीक्षा जैन राष्ट्रपति के उप-चिकित्सक11
22भारत भूषणउप सचिव12
23अविनेश यादवअति. नियंत्रक, राष्ट्रपति हाउसहोल्ड12
24एस एम सामीअवर सचिव11
25दविंदर कोहलीअवर सचिव11
26प्रियंवदा रतीशअवर सचिव11
27गौतम कुमारअवर सचिव11
28प्रेम चंद मीणाअवर सचिव (आहरण एवं संवितरण अधिकारी)11
29संजय सुन्दरियालअवर सचिव11
30पंकज सौरभअवर सचिव11
31के. रजनी प्रिया    प्रबन्धक राष्ट्रपति निलायम बोलारम, सिकन्द्राबाद 
32आनन्द मोहन झाप्रधान निजी सचिव11
33किरण बालाप्रधान निजी सचिव11
34ऊषा सुधीन्द्रप्रधान निजी सचिव11
35कृष्णकान्त रायप्रधान निजी सचिव11
36अमित गोठवालप्रमुख शेफ11
37अनुपम कुमार नागजन संपर्क अधिकारी11
38पंकज प्रोतिमबोरदोलोईउप निदेशक11
39कुमार समरेशजन संपर्क अधिकारी11
40डा. रूचि सिंह बाओनीडिप्टी क्यूरेटर10
41अजय कुमार सैनीअनुभाग अधिकारी10
42अशोक कुमारअनुभाग अधिकारी10
43लक्ष्मी महरभूषणम अनुभाग अधिकारी10
44नीता थावानीअनुभाग अधिकारी10
45फुलवा देवीअनुभाग अधिकारी   10
46ज़ुबैर आलम खान अनुभाग अधिकारी10
47संजु डोगरा Manager, Rashtrapati Niwas, Mashobra, Shimla10
48कमलेश बोराअनुभाग अधिकारी10
49राजेश कुमारअनुभाग अधिकारी10
50धीरेंद्र कुमार साहूअनुभाग अधिकारी10
51कुलचंद्रा कुमारअनुभाग अधिकारी10
52राजीव बरुआअनुभाग अधिकारी8
53जॉय कुमार साहा अनुभाग अधिकारी8
54अनिल कुमार अनुभाग अधिकारी8
55अश्वनी कुमार अनुभाग अधिकारी8
56के . श्रीनिवासअनुभाग अधिकारी8
57नवीन कुमार अनुभाग अधिकारी8
58प्रमोद कुमार अनुभाग अधिकारी8
59अमित कुमारअनुभाग अधिकारी8
60शैलेंद्र कुमार यादव अनुभाग अधिकारी8
61रमेश कुमारअनुभाग अधिकारी8
62रत्नेश कुमारअनुभाग अधिकारी8
63अजीत कुमारअनुभाग अधिकारी8
64सुचित कुमार मांझीअनुभाग अधिकारी8
65उमा शंकरअनुभाग अधिकारी8
66आर. के. महेश्वरीनिजी सचिव10
67टि. किपगेननिजी सचिव10
68वरुण रंजन निजी सचिव10
69किरण कुमारी निजी सचिव10
70अभिषेक मिश्रा निजी सचिव8
71स्टेफी ऑस्टिननिजी सचिव8
72अनुराग शर्मा निजी सचिव8
73ऐश्वर्या रावत निजी सचिव8
74जय भगवाननिजी सचिव10
75महेन्द्र पाल पोपली वरिष्ठ लेखा अधिकारी10
76अभिषेक कुमार झासहायक लेखा अधिकारी8
77मोहिन्दर कुमार, AAOसहायक लेखा अधिकारी8
78सूरज कुमार यूतकनीकी अधिकारी10
79उमेश कुमार आहूजासीनियर टेक्निकल रेस्टोरर7
80सौरव कर्माकरफोटोग्राफिक अधिकारी7

 * अधिकारियों की सूची वरिष्ठता के अनुसार नहीं है

  सूचना का अधिकार अधिनियम
क्र.सं.अधिनियम के प्रावधानराष्ट्रपति सचिवालय के संबंध में सूचना
1इसके संगठन, कार्य और दायित्वों का विवरणयह सूचना राष्ट्रपति सचिवालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
2इसमें अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां और दायित्वराष्ट्रपति सचिवालय के सभी अधिकारियों के कार्य आवंटन का चार्ट वेबसाइट पर है।
3पर्यवेक्षण और जवाबदेही के चरणों सहित निर्णय प्रक्रिया में अपनाई गई कार्य प्रणालीवेबसाइट पर कार्य आवंटन में निर्णय प्रक्रिया में अपनाई जाने वाली कार्यप्रणाली दी गई है। कार्य आबंटन में जवाबदेही भाग भी शामिल है।
4अपने कामकाज के निर्वहन के लिए निर्धारित मानदंडराष्ट्रपति सचिवालय के लिए कोई विशिष्ट मानदंड नहीं हैं। भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों में लागू सामान्य नियम/अनुदेश राष्ट्रपति सचिवालय पर भी लागू होते हैं।
5इसके कार्यों को सम्पन्न करने के लिए कर्मचारियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले नियम, विनियम, अनुदेश, नियमावली और रिकॉर्डराष्ट्रपति सचिवालय अन्य केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों पर लागू सामान्य नियमों/विनियमों का पालन करता है।
6इसके द्वारा धारित अथवा इसके नियंत्रणाधीन दस्तावेजों की श्रेणियों का विवरणअनुच्छेद 77(3) के अंतर्गत, राष्ट्रपति ने भारतसरकार के कारोबार के संचालन तथा मंत्रालयों के बीच ऐसे कार्य आवंटन के नियम बनाए थे। सम्बन्धित मंत्रालय, मूल फाइलों और कागजातों के संरक्षक हैं।
7नीति के निर्माण और उसके कार्यान्वयन के सम्बन्ध में जनता के सदस्यों के साथ विचार- विमर्श अथवा अभ्यावेदन के लिए मौजूद व्यवस्थाओं का विवरणचूंकि नीतियों का निर्माण और कार्यान्वयन सम्बन्धित मंत्रालयों और विभागों द्वारा किया जाता है, इसलिए जनता के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श के लिए राष्ट्रपति सचिवालय के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं है।
8इसके द्वारा गठित, दो या उससे अधिक व्यक्तियों वाले बोर्डों, परिषदों, समितियों और अन्य निकायों का विवरण। इसके अतिरिक्त, जनता इनसे मिल क्या इसकी बैठकें जनता के लिए खुली होती हैं अथवा क्या ऐसी बैठकों के कार्यवृत्त जनता को उपलब्ध होते हैंलागू नहीं
9इसके अधिकारियों और कर्मचारियों की निर्देशिकाअधिकारियों के नाम, पदनाम सहित, वेबसाइट पर दिए गए हैं।
10इसके प्रत्येक अधिकारियों द्वारा प्राप्त मासिक पारिश्रमिक, इसके विनियमों में उपलब्ध क्षतिपूर्ति व्यवस्था सहितसूचना वेबसाइट पर दी गई है
11इसकी प्रत्येक एजेंसी को आवंटित बजट,सभी योजनाओं का विवरण, प्रस्तावित व्यय तथा संवितरण रिपोर्टसम्बन्धित मंत्रालयों द्वारा योजनाएं और नीतियां कार्यान्वित की जाती हैं।
12आबंटित राशियों सहित सब्सिडी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की पद्धति तथा ऐसेलागू नहीं।
13रियायतों के प्राप्तकर्ताओं, इसके द्वारा प्रदान किए गए परमिट या प्राधिकार का ब्योरालागू नहीं।
14इलेक्ट्रॉनिक रूप में उपलब्ध या रखी गई सूचना का विवरणसूचना वेबसाइट पर उपलब्ध है
15जनता के लिए पुस्तकालय या वाचनालय है तो उसके कार्य के समय सहित सूचना प्राप्त करने के लिए नागरिकों को उपलब्ध सुविधाओं का विवरणराष्ट्रपति सचिवालय द्वारा जनता के लिए कोई पुस्तकालय या वाचनालय का रखरखाव नहीं किया जाता।
16जन सूचना अधिकारियों के नाम, पदनामराष्ट्रपति सचिवालय के जन सूचना अधिकारियों और अन्य विवरण के नाम और पदनाम वेबसाइट पर दिए गए हैं।

सूचना का अधिकार अधिनियम 2O05

Right to Information Act 2005

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1 सूचना का अधिकार नियमावली, 2007 (शुल्क और लागत का विनियमन) अंग्रेजी में notification.pdf
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सूचना का अधिकार नियमावली, 2007 (शुल्क और लागत का विनियमन) हिन्दी में
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